कांग्रेस नेता पीसी चाको का बयान- नेहरू के नेतृत्व की वजह से भारत आज भारत है

0
86
GOOGE IMAGE

कांग्रेस नेता पीसी चाको ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के प्रथम परिवार के लिए नैगेटिव ओपिनियन रखते है. भारत का पहला परिवार भारत का सही मायनों में पहला परिवार है. भारत देश को उनका ऋणी रहेगा. नेहरू के पलेनिंग और नेतृत्व की वजह से भारत आज भारत है.

भारत के संविधान के मुताबिक देश का पहला व्यक्ति देश का राष्ट्रपति होता है. और  राष्ट्रपति के परिवार को देश का प्रथम परिवार कहा जा सकता है. लेकिन पीसी चाको के इस बयान से ऐसा लगता है कि कांग्रेस नेता को भारत के संविधान से ज्यादा कांग्रेस पार्टी के संविधान में भरोसा है.

यह बिल्कुल सच है कि आजादी के बाद से आज तक भारत के निर्माण के लिए नेहरू पूर्ण रूप के जिम्मेदार है. लेकिन इसका दूसरा पहलू यह भी है कि देश के प्रथम प्रधानमंत्री नेहरू राष्ट्रपिता गांधी की वजह से प्रधानमंत्री बने थे.

पीसी चाको की गिनती कांग्रेस के उन नेताओं में होती है, जो गांधी परिवार के करीबी है. ऐसा पहली दफ़ा नहीं है जब किसी कांग्रेस के नेता ने देश से पहले परिवार की बात कही हो. प्रधानमंत्री मोदी के तरकश में जितने भी तीर है उसमें से  एक तीर यह भी है कि प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस और गांधी परिवार पर ‘देश से पहले परिवार’ का आरोप लगाते है.

चुनावों के दौरान हर बात और बयान का महत्व होता है. गुजरात के विधानसभ चुनावों के दौरान मणिशंकर का मोदी को नीच कहना हो या फिर 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान मोदी का चायवाला होने पर मजाक बनाना हो, कांग्रेस को इन बयानों के कारण मुसीबत उठानी पड़ी है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here