‘सीवर में डुबकी’ लगाने वालों के बारे में क्या ख्याल है मोदी जी ?

0
93

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुंभ मेले के आखिरी दिन संगम में डुबकी लगाई और उसके बाद उन्होंने पांच सफाई कर्मियों के पांव धोए. और कुंभ मेले में उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया.

प्रधानमंत्री मोदी भारत के ऐसे पहले प्रधानमंत्री है जिन्होंने सफाई कर्मियों के पांव धोए है. जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रिया भी आनी शुरू हो गई है. लोग पीएम मोदी से इस कदम को आने वाले चुनावों से जोड़कर देख रहे है.

प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने सफाई अभियान पर विशेष ध्यान दिया है. स्व्चछ भारत अभियान ने मोदी सरकार के कार्यकाल में ज्यादा जोड़ पकड़ा. सरकार ने स्वच्छता के हिसाब से जिलों से लेकर राज्यों तक में प्रतिस्पर्धा कराई और उसके बाद रैंकिग जारी कि.

मोदी सरकार ने बीते 5 सालों में स्वच्छता पर काफी ध्यान दिया लेकिन सरकार की तरफ से सफाई कर्मियों पर कोई ध्यान नहीं दिया गया. हर राज्य में सफाई कर्मियों की स्थिति कमोबेश एक जैसी है.

देश में मैनुएल सीवेज पर बैन है. साल 1993 और 2013 के कानूनों के अनुसार मैनुएल सीवेज हमारे देश में कानून अपराध है. लेकिन फिर भी देश की राजधानी दिल्ली में ही यह जारी है. सीवर में उतरने से मौत का सिलसिला जारी है. सरकारी आकड़े के अनुसार साल 1993 से अभी तक 625 से अधिक लोगों की सीवर में उतरने के बाद मौत हुई है. लेकिन सफाई कर्मचारियों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले बेज्वाडा विल्सन के लेखों को आधार माने और सफाई कर्मचारी आंदोलन वेबसाइट के आकड़े पर गौर करे तो यह आकड़ा 1800 से अधिक का है.

सुप्रीम कोर्ट ने अपने एक आदेश में सरकार को निर्देशित किया था कि मैनुअन सीवेज में जान गवानों वालों को 10 लाख का मुआवजा सरकार दे. सफाई कर्मचारि आंदोलन वेबसाइट पर जाने पर आपको असल हकीकत पता लगेगी. वेबसाइट के मुताबिक ऐसे 2 फीसदी मामलों में ही सरकार मुआवजा देती है.

सफाई कर्मचारि आंदोलन वेबसाइट की माने तो देश में करीब 98 फीसदी दलित और महिलाएं इस क्षेत्र से जुड़े है. आज भी कई राज्यों में लोगों को अपने सर पर दूसरों का मैला ढोना पड़ता है. यानि सर पर मैला ढोना की परंपरा जिसे सरकार बंद करने का कानून बना चुकी है वो आज भी जारी है.

Period End Of Sentence – हापुड की बेटियों पर बनी फिल्म ने 10 साल बाद भारत को दिलाया ऑस्कर

‘डियर मोदी जी, आखिर कब तक राष्ट्रवाद का चोला पहनकर आप सवालों से भागते रहेंगें’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here