त्वचा एवं पेट को अगर स्वस्थ रखना है तो पिए सत्तू

0
215

आसानी से मिलने वाला सत्तू गर्मियों में किसी वरदान से कम नहीं है. एक सत्तू के फायदे अनेक हैं.

नई दिल्ली: गर्मी में अक्सर एसिडिटी की समस्या रहती है. अपच और पेट में सूजन जैसी परेशानी लगी ही रहती है. ऐसे में आप सत्तू की मदद ले सकते हैं. पेट की सेहत के लिए सत्तू बहुत फायदेमंद होता है. सत्तू में भरपूर मात्रा में फाइबर और सोडियम की मात्रा कम होती है. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज और मैग्नीशियम जैसे कई जरूरी पोषक तत्व भी अच्छी मात्रा में होते हैं. भुने हुए चनेे को पीसकर सत्तू को तैयार किया जाता है. बिहार, पंजाब, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में सत्तू काफी प्रचलित है. ग्रामीण क्षेत्रों से निकलकर अब शहरी क्षेत्रों में भी सत्तू का इस्तेमाल बढ़ा है. सत्तू का परांठे, लड्डू और लिट्टी-चोखा बनाने में उपयोग किया जाता है. गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने के अलावा इसके बहुत से दूसरे फायदे भी हैं, जिनकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं.
1. शरीर को ठंडक पहुंचाए
लू और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सत्तू सबसे बेहतरीन उपाय होगा. एक गिलास ठंडा सत्तू ड्रिंक आपके पाचन को ठीक रखता है और पेट को भीतर से ठंडक पहुंचाता है. गर्मी में कोल्ड ड्रिंक पाने की बजाय सत्तू ड्रिंक पिएं ये हेल्दी होने के साथ साथ आपकी जेब पर भी बोझ नहीं बनेगा.

2. महिला स्वास्थ्य के लिए
प्रेग्नेंसी दौरान और माहवारी के दिनों में महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. इन पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए सत्तू एक बेहतरीन औषधि है. सत्तू में मौजूद विटामिन्स और प्रोटीन्स शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर देते हैं.

3. ग्लोइंग स्किन
दमकती हुई सुंदर त्वचा कौन नहीं चाहता, लेकिन अपनी त्वचा का खास खयाल न रखने और पोषक तत्व ठीक से न मिल पाने की वजह से आपकी त्वचा रूखी सूखी और अस्वस्थ्य हो जाती है. हर रोज सत्तू ड्रिंक पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है और नई कोशिकाओं को बनने में भी मदद मिलती है.

4. बालों के लिए
अगर आप लंबे, घने, सुंदर और काले बाल चाहते हैं, तो आपको अपनी रोज की डाइट में सत्तू ड्रिंक का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए. पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल पतले होना, बालों का झड़ना और वक्त से पहले सफेद हो जाना जैसी कई समस्याएं हो जाती हैं. हमारे शरीर की ही तरह हमारे बालों को भी पोषक तत्वों का आवश्यकता होती है और सत्तू में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट इस कमी को पूरा कर देते हैं.

5. बूढ़े व्यक्तियों के लिए
बूढें व्यक्तियों के लिए सत्तू अमृत के समान है. बढ़ती उम्र के साथ व्यक्ति को कई समस्याएं घेर लेती हैं जिनमें खराब पाचन, पेट फूलना, कब्ज, एसिडिटी और दिल से जुड़ी कई बीमारियां हो जाती हैं इनमें सत्तू काफी लाभदायक होता है.

6. डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर
डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए सत्तू वरदान की तरह है. सत्तू शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है. हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को सत्तू को पानी में घोलकर उसमें नमक डालकर लेने की सलाह दी जाती है.

7. थकान मिटाए
गर्मियों में हम जल्दी थक जाते हैं और
कमजोरी महसूस करने लग जाते हैं. सत्तू ड्रिंक एक अच्छा एनर्जी बूस्टर है, जो आपको अंदर से ताकत देता है और आप जल्दी थकते नहीं हैं और आप स्वस्थ्य रहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here