चानू ने दिलाया भारत को पहला गोल्ड: जानिए पदक तालिका पर भारत कितने नंबर पर है

0
174

गोल्ड कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया). कॉमनवेल्थ खेलों से भारत के लिए बड़ी खुशखबरी है। महिला वेटलिफ्टिंग के 48 किलोग्राम वर्ग में भारत की साईखोम मीराबाई चानू ने पहला गोल्ड देश के लिया जीता है। इसके पहले भारत ने यहां एक सिल्वर मेडल भी जीता। कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले ही दिन वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने भारत का खाता खोला। उन्होंने गुरुवार को 56 किलोग्राम (मैन्स) कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता। मलेशिया के मोहम्मद एएच इजहार अहमद ने गोल्ड अपने नाम किया। वहीं, श्रीलंका के चतुरंगा लकमल को ब्रॉन्ज मिला।

गुरुराजा ने खोला भारत का खाता
कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले ही दिन वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने भारत का खाता खोला। उन्होंने गुरुवार को 56 किलोग्राम (मैन्स) कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता। मलेशिया के मोहम्मद एएच इजहार अहमद ने गोल्ड अपने नाम किया। वहीं, श्रीलंका के चतुरंगा लकमल को ब्रॉन्ज मिला। पिछली बार 2014 के ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के सुखन डे ने 56 किग्रा (मैन्स) कैटेगरी में गोल्ड जीता था। उन्होंने कुल 248 किग्रा का वजन उठाया था। इस बार गुरुराजा कुल 249 किग्रा का वजन उठाने के बाद भी सिल्वर मेडल ले पाए। बता दें कि गुरुराजा कर्नाटक के रहने वाले हैं। उनके पिता ट्रक चलाते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर होने के बाद भी उनके परिवार ने उन्हें वो हर चीज दिलाई, जो उनके इस गेम को बेहतर बनाने के लिए जरूरी थी। गुरुराजा रेसलर सुशील कुमार से प्रभावित थे। उन्हें देखकर वे कुश्ती सीखना चाहते थे। लेकिन कोच के कहने पर वेटलिफ्टिंग में करियर बनाया।

कुल 249 किग्रा का वजन उठाया
-25 साल के गुरुराजा पुजारी ने 56 किलोग्राम (मैन्स) कैटेगरी में कुल 249 किग्रा (स्नैच में 111 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 138 किग्रा) वजन उठाया।
– गुरुराजा ने स्नैच की पहली कोशिश में 107 किग्रा भार उठाया। फिर उन्होंने 111 किग्रा भार उठाने की कोशिश की, लेकिन फाउल कर गए। तीसरी कोशिश में उन्होंने 111 किग्रा भार उठाया।
– इसी तरह, क्लीन एंड जर्क की पहली कोशिश में 138 किग्रा भार ऑप्ट किया, लेकिन फाउल कर गए। दूसरी कोशिश में भी 138 किग्रा भार ऑप्ट किया, लेकिन इस बार भी वह फाउल कर गए। हालांकि, तीसरी और आखिरी कोशिश में उन्होंने 138 किग्रा का वजन उठाकर सिल्वर पक्का कर लिया। इस कैटेगरी में 12 देशों ने हिस्सा लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here